NCF 2022

NCF for Foundational stage : 2022

(राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रुपरेखा (बुनियादी स्तर के लिए) : 2022

 

NCF for Foundational stage : 2022
(राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रुपरेखा (बुनियादी स्तर के लिए) : 2022

 

NCF for Foundational stage : 2022

(राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रुपरेखा (बुनियादी स्तर के लिए) : 2022

 

नमस्कार दोस्तों आज हम ले कर आये है | NCF 2022 के NOTES

अगर आप NCF 2022 पढ़ते है तो वह 360 पेज का है वो भी पूरा ENGLISH में जिस को समझाने में आप को परेशानी पड़े गी | उसी परेशानी को दूर करने के लिए हम  NCF 2022 के महत्वपूर्ण नोट्स हिन्दी में ले कर आये है | यह नोट्स आप को एक्साम्स में अच्छा नंबर दिलाए गा | अगर आप इस को पढ़ लेते है तो आप के NCF 2022 के प्रश्न आसानी से हो जाये गे |

 

NCF 2022 राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रुपरेखा 2022 :-

को हम 4 भागों में बांटेंगे।

(1) NCF for ECCE ) ( बुनियादी शिक्षा स्तर पर )

(2) NCF for School Education (विद्यालयी शिक्षा स्तर पर )

(3) NCF for Teacher Education ( शिक्षक शिक्षा स्तर पर )

(4) NCF for Adult Education (प्रौंण शिक्षा स्तर पर )

 

Important key Features of NCF FS 2022

(National Curriculum Framework, Foundational stage)

  • यह NCF पहली ‘एकीकृत पाठ्यचर्या रुपरेखा’ (integrated. curriculum framework) हैं, 03 – 08 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए (बुनियादी स्तर के बच्चों के लिए) तथा इसके तहत 3 वर्ष की आयु बच्चा भी औपचारिक विद्यालयी शिक्षा में लाया जाएगा |
  • यह सुनिश्चित करता है, मुफ्त, पहुँच योग्य (accessible), उच्च गुणवत्ता (high quality), for ECCE (Early childhood and care, education), जो कि एक बहुत अच्छा investment है किसी भी देश के लिए अपने भविष्य को लेकर ।

 

यह focus करता है

  • Biological Processes
  • Cognitive Processes
  • Socioemotiona Processes

 

 

  • यह 3 – 8 वर्ष की आयु वर्ग के लिए है तथा यहाँ बुनियादी स्तर पर care और education पर ज्यादा जोर है।
  • इसमें कहा गया है 06 वर्ष की आयु तक No text books.
  • केवल खेल (game) के माध्यम से पढ़ाने पर जोर देता है
  • यह सर्वांगीण शिक्षा पर जोर देता है तथा learning outcomes सुधारने पर भी जोर देता है।
  • इसमें गुरुकुल शिक्षा से भी चीजें ली है, जैसे- “पंचकोष” |

 

Five folds development

(पंचकोष : ज्ञान की 5 परतें )

1) अन्नमय कोश (शारिरिक विकास)

(physical development)

2) प्राणमय कोश (प्राणिक विकास)

(life force energy)

3) मनोमय कोश (मन की परत )

(mind Layer)

4) विज्ञानमय कोश (बौद्धिक परत)

(intellectual layer)

5) आनंदमय कोश (आंतरिक स्व)

(Inner self)

 

Objective of NCF 2022

 

  • यहाँ मातृभाषा (Mother tongue) प्राथमिक माध्यम होगी।
  • यहाँ बच्चे को emotions कैसे Handle करने हैं पर जोर दिया है।
  • It focus on “Learn how to learn”.
  • It focus on Holistic, multidisciplinary, analytical,
  • critical and creative.
  • Family, घर, पड़ोस, समुदाय की विशेष भूमिका होगी। → यहाँ खेलों को महत्वपूर्ण साधन माना है।
  • तथा, सरकार का Target है, 2025 तक NCF FS 2022 के target (बच्चों को Global citizen बनाना) पूरा करना

 

Learning in foundational stage

(बुनियादी स्तर पर सीखना)

  • By developing curiosity (बच्चे के अंदर जिज्ञासा पैदा करके)
  • By developing logical thinking & problem solving (तार्किक सोच व समस्या समाधान का गुण पैदा करके)
  • By Art, craft & music (कला, संगीत द्वारा )
  • By Relationship with Nature ( प्रकृति के साथ संबंध बनाकर )
  • By colour, shapes, alphabets & Numbers (रंगों, आकृतियों, गिनती, अक्षरों द्वारा)
  • By Teamwork & collaboration (समूहभावना व नेतृत्व क्षमता द्वारा )
  • By play based & Discovery based learning (खेलों व खोजात्मक अधिगम द्वारा )
  • By Ethics (नैतिकता द्वारा)
  • By self Identity (स्व-खोज द्वारा )
  • Etiquette, Behaviour & Emotional development (सभ्यता, व्यवहार, तथा संवेगात्मक विकास द्वारा)

 

Learning standards for Foundational stage of NCF 

(NCF के बुनियादी स्तर पर सीखने के मानक)

  1. Aims of Education (शिक्षा के उद्देश्य)
  2. Curricular Goals (पाठ्यचर्या व पाठ्यक्रम लक्ष्य)
  3. Competencies (क्षमताऐं)
  4. Learning Outcomes (सीखने का परिणाम / प्रतिफल)

 

Approach to Language Education and Literacy

 

  • There are 4 approaches mentioned in this NCF FS 2022 for language education and literacy at Fundamental Stage.
  1. बच्चों के निर्देशन का माध्यम उसकी गृह भाषा / मातृभाषा (mother tongue) में हो
  2. पठन (Reading) व लेखन (writing) भी बच्चे की मातृभाषा में
  3. बच्चा विभिन्न भाषाएं (languages) बोले और उसे इसके अवसर मिलें
  4. बच्चे को स्वतंत्र पाठक व लेखक (independent Reader or writer) बनाने की तरफ प्रयास

 

Choosing and Organising Content

Content for language, art and maths

(भाषा, गणित व कला के लिए सामग्री)

  • Worksheet / work books
  • Children’s Literature (बाल साहित्य)
  • Audio – Visual material (श्रव्य दृश्य सामग्री)
  • Flash Cards
  • Textbooks (पाठ्यपुस्तक)

Developing of syllabus

(पाठ्यक्रम का निर्माण)

  • पाठ्यक्रम सामाजिकता, socio-cultural environment, infrastructure अध्यापकों की क्षमता को देखकर बने
  • पाठ्यक्रम NCF की principal और Guidelines के हिसाब से हो
  • बुनियादी स्तर पर अध्यापकों के लिए activity book & hand books हो जो उनको guide करे sequential planning के लिए।
  • Content selection के समय हमें ध्यान देना है कि ऐसा content हो जो activate करे बच्चे की इन्द्रियों को तथा practical हो और बच्चे के अनुभवों के साथ समन्वय बनाए।
  • Content विविधताओं वाला व समावेशी हो तथा रुढिवादिताओं से परे हो ।

 

Ways of organising content

 (सामग्री को व्यवस्थित करने के तरीके)

  1. Project – Based approach
  2. Story-Based approach
  3. Theme-Based approach
  4. Eclectic – Approaches

 

TLM and learning Environment

  • बुनियादी स्तर पर बच्चा ज्यादा सीखता है जब वह अपनी दो या दो से अधिक इंद्रियों (Senses) का प्रयोग करता है । और अपने हाथों का प्रयोग करके काम को करता है।

 

TLM purchased from market

✓ story books

✓ magnifying glass

✓ kitchen set

✓ Doctor set

✓ Clay

✓ soft toys

✓colour, etc.

 

Maths TLM for Grade 1 and 2

  • Counters
  • Bundle-stickers
  • Arrowcards
  • Ganitmala

 

Assessment for Furthering Learning

(सीखने को आगे बढ़ाने के लिए मूल्यांकन)

उद्देश्य :-

  1. बच्चों की जरूरतों वरीयता और रुचियों की पहचान, विकासात्मक परिवर्तनों की पहचान करना या सीखने में आने वाली विभिन्न कठिनाइयों को पहचानना
  2. शिक्षक को बच्चे की सीखने की उपलब्धि के बारे में जानकारी देना

 

मूल्यांकन के तरीके एवं उपकरण (tools)

  1. Systematic observation for Assessment
  • Anecdotal records, checklist, event sampling
  1. Analysing artefacts ( कलाकृतियों का विश्लेषण)
  • By field trips, activity sheets

 

Component of a Teaching Plan

पंचादी (एक पाँच स्तरीय सीखने की विधि)

यह विधि हमारे उपनिषदों से ली गई है।

(1) अदिति (Introduction)

(2) बोध (conceptual Understanding)

(3) अभ्यास (Practice)

(4) प्रयोग (Application)

(5) प्रसार (expansion)

Other Important Considerations for Planning

  1. Differentiated Instructions (विभेदित निर्देश)
  • Scaffolding (मचान ), Gradual release of responsibility ( उत्तरदायित्व का क्रमिक विमोचन)
  1. Building Positive Relationship (सकारात्मक संबंध बनाना)
  • शिक्षक, परिवार और समुदायों के बीच सकारात्मक संबंध होने पर बच्चे खिलते-मुस्कुराते हैं।
  1. Learning through play (खेल के माध्यम से खना)
  • बच्चे कई तरीकों से सीखने का आनंद लेते हैं, जैसे बात करना, खिलौनों से खेलना सुनना, पेंटिंग व ड्रॉइंग बनाना, नाचना, दौड़ना,कूदना आदि |

 

NEP 2020 को जनजन तक (ie FLN) को जनता तक पहुँचाना, जिसमें 2026-27 तक पूरे भारत में grade -3 तक Foundational Literacy & Numeracy की क्षमता विकसित करने के लिए scheme start की –

  1. NIPUN Bharat (In 2021 )

(National Initiative for Proficiency in Reading, with understanding & Numeracy)

  1. Vidhya Pravesh

NCF FS 2022 ने खेलों पर विशेष जोर दिया है। तो खेलो को बुनियादी स्तर पर 3 level पर बाँटा –

(1) मुक्त खेल (Free Play)

(2) गाइडेड खेल ( Guided play)

(3)  संरचित खेल (structured play)

 

दोस्तों इस पोस्ट में हम ने आप के साथ में NCF 2022 के नोट्स के महत्वपूर्ण नोट्स आप के साथ साझा किये है |

अन्य नोट्स के लिए आप हमारी वेबसाइट Examskey.in को बुकमार्क जरुर कर ले |

आशा करते है की यह पोस्ट आप के लिए उपयोगी साबित होगी | इस पोस्ट को पढ़ने के लिय धन्यवाद !!!

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